Khaki Connection

पुलिस लाइन में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर लगी रोक

पुलिस लाइन में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर लगी रोक

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए मुस्तैद पुलिस बल को इस महामारी से बचाने के लिए कदम उठाए गए हैं। पुलिस मुख्यालय ने अधिकारियों व सिपाहियों की सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। जिसके क्रम में पुलिस लाइन में बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। पुलिसकर्मियों को राशन, सब्जी और दूध परिसर में ही मिलेगा।

एसएसपी ने दिया निर्देश


पुलिस लाइन में बड़ी संख्या में सिपाही अपने परिवार के साथ रहते हैं। कोरोना वायरस का संक्रमण पुलिस लाइन तक न पहुंच जाए इसके लिए बाहरी व्यक्तियों के वहां प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। एसएसपी ने इस संबंध में प्रतिसार निरीक्षक को आदेश जारी किए हैं। जिसके बाद पुलिस लाइन का मुख्य गेट बंद कर दिया गया है। लाइन में अब केवल पुलिस अधिकारी और सिपाही ही आ जा सकते हैं। इसके अलावा आम लोगों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

ह्वाइट हाउस में आइसोलेशन के भी इंतजाम


कोरोना वायरस से कोई पुलिसकर्मी संक्रमित होता है तो उसे आम पुलिसवालों के बीच नहीं जाने दिया जाएगा। किसी पुलिसकर्मी में इसका लक्षण पाया जाता है तो उसके लिए पुलिस लाइन के ह्वाइट हाउस में आइसोलेशन की व्यवस्था की गई है। जिसमें 20 लोगों को रखने का इंतजाम किया गया है।

छुट्टी से लौटने वालों को दूरी बनाए रखने का निर्देश


कोरोना के मद्देनजर पुलिसकर्मियों के लिए कुछ और हिदायतें दी गई हैं। इसमें छुट्टी के बाद राज्य के बाहर से लौटे पुलिसकर्मियों को अन्य लोगों से दूरी बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा गया है। वहीं जरूरत पडऩे पर उन्हें क्वारंटाइन या आइसोलेशन में भी रखा जाएगा।

हथियार व वायरलेस को लेकर भी गाइडलाइन


पुलिस का काम बगैर हथियार और वायरलेस के नहीं हो सकता। हथियार और वायरलेस एक से दूसरे जगह जाते रहते हैं। ऐसे में इसके हस्तांतरण के दौरान सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा गया है। अधिकारियों ने संक्रमण फैलाव को रोकने के लिए बनाए गए रक्षात्मक प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है।

पुलिसकर्मियों को परिसर में ही मिलेगा राशन, सब्जी और दूध


इस संबंध में एसएसपी डा. सुनील गुप्‍त का कहना है कि पुलिस लाइन में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। ताकि कोई पुलिसकर्मी कोरोना के संक्रमण में न आने पाए। परिसर में रहने वाले पुलिसकर्मियों को अंदर ही उचित दर पर राशन, दूध, सब्जी और जरूरत का सामान मिलेगा।

लेखक

Anshul bajpai

Police Media News

Leave a comment