Others

गजब यूपी पुलिस, रिटायरमेंट के बाद मिली दरोगा बनने की खबर

गजब यूपी पुलिस, रिटायरमेंट के बाद मिली दरोगा बनने की खबर

आगरा के फतेहपुरी सीकरी थाने में एक रोचक किस्सा सामने आया है । यहाँ के थाने में तैनात हेड कांस्टेबल पद पर तैनात धर्म सिंह 30 अगस्त को रिटायर हो चुके है । सेवानिवृत्ति के बाद अब उनके पास प्रमोशन की खबर पहुंची है । जिसके बाद धर्म सिंह खुश कम और हैरान जयादा है । और कहा कि अगर यह पत्र थोड़े दिन पहले आ गया होता तो दरोगा के पद से रिटायर्ड होता । 

ऐसा केवल धर्म सिंह के साथ ही नही


ऐसा चोकाने वाला मामला अकेले धर्म सिंह के साथ ही नहीं हुआ है । आगरा में ही 50 से ज्यादा एचसीपी हैं । और प्रदेश में तो संख्या सैकड़ों के आस-पास हैं । इन सभी को पेंशन में तो प्रमोशन का लाभ मिलेगा, लेकिन जीवन भर यह मलाल रहेगा । कि काश प्रमोशन समय से मिल गया होता । पुलिस मुख्यालय से सूची जारी करने में हुई देरी का खामियाजा इन्हें भुगतना पड़ेगा ।

सूची में है कई नाम शामिल


सूची में पुलिस लाइन में तैनात रहे एचसीपी वीरेंद्र सिंह, भूप सिंह, तेजपाल सिंह, भरत सिंह, ताज सुरक्षा के सुरेंद्र कुमार, नाई की मंडी थाना के शांति स्वरूप का नाम इस सूची में शामिल है । आगरा से 195 एचसीपी का नाम सूची में हैं । वरिष्ठता के आधार पर यह पदोन्नति दी गई है । 


दफ्तर के चक्कर काट रहे पुलिसकर्मी


इसका आदेश डीआईजी स्थापना, पुलिस मुख्यालय इलाहाबाद की ओर से जारी हुआ है । चयन वर्ष 2017 का है लेकिन सूची का अनुमोदन 31 अगस्त 2018 को हुआ । इसमें ऐसे एचसीपी भी शामिल कर लिए गए, जो 30 अगस्त को रिटायरड हुए है । पदोन्नति के आदेश में यह डीआईजी नें शर्त रखी गई है जो भी पुलिसकर्मी को प्रमोशन मिली है और वह आधारभूत परीक्षण में सफल नहीं हुए तो उसकी प्रमोशन निरसत  समझी जाएगी । अब जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उनका परीक्षण कैसे किया जाएगा । इसी सवाल को लेकर ये लोग एसएसपी दफ्तर के चक्कर काट रहे हैं ।

प्रमोशन की तिथि से होगी अगली कार्रवाई


इस संबंध में एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि एचसीपी का उप निरीक्षक के पद पर प्रमोशन हुआ है। इसमें यह देखना महत्वपूर्ण है कि यह किस तिथि से लागू माना जाएगा । अगर तारीख पीछे की है तो प्रोन्नत वेतनमान और पेंशन का लाभ उनको भी मिलेगा जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं । हालांकि, सेवानिवृत्ति के बाद प्रमोशन की जानकारी मुझे नहीं है ।

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment