Super Cop

Womens Day Special : दक्षिणी ध्रुव पर तिंरगा फहराने वाली पहली महिला IPS अपर्णा कुमार के जज़्बे की कहानी

Womens Day Special : दक्षिणी ध्रुव पर तिंरगा फहराने वाली पहली महिला IPS अपर्णा कुमार के जज़्बे की कहानी

देश की बेटियां आज देश ही नहीं बल्कि विश्व पटल पर भी सफलता का परचम लहराकर भारत को गौरवान्वित करा रही है।और एक बार फिर देश की एक और बेटी ने नया कीर्तिमान रच कर साबित कर दिया है कि बेटियों को कमतर आंकना अब बीते जमाने की बात हो गई है। जी हां ये बेटी है यूपी कैडर की आईपीएस अफसर अपर्णा कुमार जिन्होने दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक पहुंचकर इतिहास रचा है। 

OTHER VIDEO : 

जानिए क्या है पूरी खबर

देश की एक और बेटी ने अपनी हिम्मत और जज्बे के बूते वो कर दिखाया जिसे करना अच्छे-अच्छों की बस की बात नहीं । जी हां देश की ये हिम्मतवाली बेटी है यूपी कैडर की आईपीएस अधिकारी अपर्णा कुमार। आपको बता दें उत्तराखंड के देहरादून में आईटीबीपी की डीआईजी पद पर तैनात अपर्णा ने दक्षिणी ध्रुव पर देश और आईटीबीपी का झंडा फहराया है। और इसी के साथ आईपीएस अपर्णा 30-35 किग्रा वजन लेकर बर्फ पर 111 मील की दुर्गम यात्रा कर दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाली देश की पहली महिला आईपीएस बन गई हैं।

20 जनवरी तक लौट सकती हैं भारत

गौरतलब है कि अपर्णा ने 4 जनवरी को अंटार्कटिका के केंद्रीय आधार शिविर से चढ़ाई शुरू की थी और 13 जनवरी को भारतीय समयानुसार सुबह करीब 5 बजे वहां पहुंचीं। -40 डिग्री तापमान में स्नो ट्रेकिंग और स्कींइग करना बड़ी चुनौती था, लेकिन वह घबराए बिना आगे बढ़ती रहीं। वह प्रतिदिन 20-25 किमी दूरी तय करती थीं। उन्होंने दस सदस्यीय दल के साथ चढ़ाई की। उनके साथ दो विशेषज्ञ भी थे। अभियान खत्म कर उन्हें जमीन तक पहुंचने में चार से पांच दिन लगेंगे।और वे 20 जनवरी तक भारत लौट सकती हैं। 

OTHER VIDEO : 

आईपीएस अपर्णा के अगले लक्ष्य ये होंगे 

वहीं आपको बता दें कि अपर्णा का अगला लक्ष्य उत्तरी अमेरिका के अलास्का में माउंट डेनाली है। इस अभियान पर वे जुलाई, 2019 में निकलेंगी। इसके अलावा उनकी नजरें अप्रैल, 2019 में दक्षिणी ध्रुव जाने पर भी हैं। इसके बाद वह एक्सप्लोरर्स ग्रैंड स्लैम का खिताब अपने नाम करेंगी। पूरी दुनिया में गिने-चुने लोग ही हैं, जिनके पास ये दोनों खिताब होंगे।

अब तक कर चुकी हैं ये मुकाम हासिल

अपर्णा कुमार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली महिला पुलिस अधिकारी भी हैं। दो बार असफल होने के बाद तीसरी बार में उन्होंने इस मुकाम को हासिल किया था, जिसे पाना हर पर्वतारोही का सपना होता है। अपर्णा अब तक विश्व के सात महाद्वीपों में से साउथ अमेरिका, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, यूरोप और अंटार्कटिका के सबसे ऊंचे शिखर तक पहुंच चुकी हैं। 

OTHER VIDEO : 

2002 बैच की यूपी कैडर की आईपीएस हैं अपर्णा

अपर्णा कुमार 2002 बैच की यूपी कैडर की आईपीएस हैं। वे मौजूदा समय में आईटीबीपी में डीजी के पद पर तैनात हैं। उनके पति 2002 बैच के आईएएस संजय कुमार इस समय यूपी में नगर विकास सचिव हैं।

लेखक

Nisha Sharma

Police Media News

Leave a comment