Others

यूपी में दो महिलाओं के साथ घुसे 6 चीनी नागरिक गिरफ्तार

यूपी में दो महिलाओं के साथ घुसे 6 चीनी नागरिक गिरफ्तार

नेपाल से भारत की सीमा में घुसने वाले 6 चीनी नागरिकों को भारतीय सीमा सुरक्षा के जवानों ने गिरफ्तार कर लिया है । इन लोगों में दो महिलाए भी शामिल है । गिरफ्तारी के बाद इनकी तलाशी ली गई तलाशी के दौरान इनके पास से एक डिजिटल कैमरा समेत अन्य सामान बरामद किया गया है । इनके साथ एक नेपाली गाइड भी था । खुफिया एजेंसियां चीनी नागरिकों से लगातार पूछताछ कर रही है ।

क्या है पूरा मामला 

बहराइच जिले के रुपईडीहा बॉर्डर आउट पोस्ट के पास  नेपाल से भारतीय सीमा में प्रवेश करने की फिराक में 6 चीनी नागरिकों को सीमा सुरक्षा बल ने गिरफ्तार कर लिया । पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने बताया कि विदेशी नागरिक जिसमें दो महिलाएं भी शामिल है  । अपने नेपाली गाइड उधव के साथ भारत-नेपाल सीमा पार करते हुए आ रहे थे । तभी सशस्त्र सीमा बल की जांच टीम ने उनको सशस्त्र सीमा बल के ही बार्डर पोस्ट के पहले रोका । जिसके  बाद जांच की गई जिसमें पता लगा कि वह सभी चीनी नागरिक है । टीम नें इनकी तलाशी ली जिसमें इनके पास नेपाल का वीजा था लेकिन भारत का वीजा नहीं पाया गया । इस कारण इन सभी को स्थानीय थाना रूपईडीहा लाया गया और लिखित सूचना दी गयी । इन लोगों को ना ही अंग्रेजी भाषा आती थी ना ही यह हिंदी बोल पा रहे थे  जिससे कारण इन लोगों के लिए द्विभाषीय का प्रबन्ध किया गया । जिसके माध्यम से पूछताछ करने पर जानकारी मिली की सभी लोग नेपाल के भ्रमण पर आये हैं और एक नवम्बर से नेपालगंज के होटल गैलेक्सी दरबार में रूके हुए थे ।

सीमा में किया गलती से प्रवेश 

एसपी के मुताबिक इनकी सात नवम्बर की शाम नेपालगंज से काठमांडू की वापसी की फ्लाइट थी लेकिन सभी लोग मंदिर के दर्शन के बाद सीमा तक घूमने गए और भारत की सीमा में प्रवेश कर गये । जिस पर सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने इनको रोका । सभी चीनी नागरिकों को फारेस्ट गेस्ट हाऊस में ठहराया गया । इनकी सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की गयी । खुफिया एजेंसी स्थानीय अभिसूचना इकाई, विशेष अभिसूचना अधिकारी विशेष शाखा अभिसूचना विभाग ने इनसे पूछताछ की और इनके दस्तावेजों की जांच की । पूछताछ और जांच से इनकी गतिविधियां संदिग्ध नहीं पायी गयी । जिसके बाद इन सभी चीनी नागरिकों और नेपाली गाइड को नेपाल पुलिस को सोंप दिया गया । 

घूमने के मकसद से आए थे 

सुकुमार देव वर्मन,सहायक कमांडेंट, एसएसबी 42वीं वाहिनी के मुताबिक भारतीय सीमा में प्रवेश करने वाले चीनी नागरिकों ने बताया कि वह सभी घूमने के उद्देश्य से नेपाल आए थे । टहलते हुए भारत नेपाल सीमा पर पहुंच गए और अनजाने में सीमा पार कर गए । दो चीनी नागरिकों ने अपने आप को  एक निजी चीनी कंपनी का तकनीकी अधिकारी भी बताया हैं ।

चीनी नागरिकों के पास से भारतीय सीमा की तस्वीरें बरामद

सुरक्षा एजेंसियों ने पकड़े गए चीनी नागरिकों के पास से कैमरा व मोबाईल फोन बरामद किया है । इसमें बार्डर के आस पास की तस्वीरें कैद है । मोबाईल कैमरों से खींची गई प्रतिबन्धित इलाकों भारतीय चेकपोस्टों की तस्वीरें भी मोबाईल गैलरी में सुरक्षित पाई गई हैं । इसकी गहनता से जांच की जा रही है । सीओ नानपारा विजय प्रकाश सिंह के मुताबिक ट्रांसलेटर के जरिये पूछताछ की गई । इनमें एक महिला पेशे से स्किन की डॉक्टर है ।दूसरी महिला लिफ्ट इंजीनियर है  । पुरुषों में एक कांट्रैक्टर, एक ड्राइवर, एक चीनी खेल का कोच तथा एक पैराशूट फैक्ट्री कर्मी है । यह लोग राफ्टिंग में हिस्सा लेने आये थे और भूलवश भारत की सीमा में घूमते घूमते पहुंच गए । सभी चीनी नागरिक चीन के हुआंन शहर के रहने वाले हैं ।

लेखक

Madhavi Tanwar

Police Media News

Leave a comment