Crime

पुलिस को है 1367 कैदियों की तलाश

पुलिस को है 1367 कैदियों की तलाश

लखनऊ मे बढ़ते हुए कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए जिले की पुलिस द्वारा  जेलों से रिहा किए गए 1367 सजा काट रहे बंदी पैरोल की मियाद पूरी होने के बाद भी वापस नहीं आए हैं। डीजी जेल आनन्द कुमार के निर्देश पर अब पुलिस ने सभी कैदियों को गिरफ्तार करके वापस जेल में दाखिल कराने की कार्रवाई शुरु कर दी है। हालांकि जेलों के अधीक्षकों ने भी इस विषय पर SSP व SP को पत्र लिखे हैं। जबकि पैरोल पर छोड़े गए चार बंदियों की इस दौरान मौत भी हो चुकी है।

शासन ने दिया निर्देश 

मामला यह है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए हाई कोर्ट ने सजा काट रहे  कैदियों को आठ सप्ताह की पैरोल पर छोड़ने का आदेश दिया था।  उच्चाधिकार प्राप्त समिति की संस्तुतियों पर बाद में कैदियों को आठ सप्ताह की विशेष पैरोल पर रिहा किए गए थे, और बाद में उसे आठ-आठ सप्ताह के लिए तीन बार बढ़ाया भी गया। शासन ने 19 नवंबर को निर्देश दिया था कि पैरोल पर रिहा किये गए कैदियों को तीन दिनों के अंदर जेल में वापस दाखिल किया जाए जिसके बाद पुलिस द्वारा पैरोल पर छोड़े गए कैदियों को वापस जेल में दाखिल कराने की प्रक्रिया शुरू की गई है। लेकिन अब तक 1367 कैदी वापस नहीं लौटे हैं।
 

अभी भी जारी है 1367 की तलाश 

कारागार मुख्यालय के अधिकारियों के मुताबिक पैरोल पर रिहा किए गए 2256 बंदियों में से चार कैदियों की मौत हो गई है, जबकि 136 कैदियों को पूर्ण रुप से रिहा कर दिया गया है। और 2060 कैदियों को फिर से जेल में दाखिल होना है। जिसमें से 693 कैदी अब तक जेलों में वापस आ चुके हैं, और पैरोल पर रिहा किए गए 1367 कैदियों की तलाश अभी जारी है।

संवाददाता

TRIBHUVAN

Police Media News

Leave a comment